Sunday, August 14, 2022
Advertisement 1
HomeWeb Seriesकैसे आलसी सुसान आधुनिक संस्कृति पर टिप्पणी करने के लिए बेतुकापन का...

कैसे आलसी सुसान आधुनिक संस्कृति पर टिप्पणी करने के लिए बेतुकापन का उपयोग करती है

- Advertisement -


आलसी सुज़नब्रिटिश अभिनेत्रियों द्वारा निर्मित और अभिनीत एक स्केच शो फ्रेया पार्कर तथा सेलेस्टे ड्रिंग शानदार से कम नहीं है। बीबीसी थ्री पर केवल एक सीज़न आउट होने के बावजूद, एडिनबर्ग फ्रिंज फेस्टिवल में अपने रन से अपार लोकप्रियता हासिल करने वाले ड्रिंग और पार्कर ने श्रृंखला में छोटे एपिसोड के दौरान चतुर सामाजिक टिप्पणियों का भार पैक किया है। वास्तव में, की प्रतिभा आलसी सुज़न यह है कि उनके कई रेखाचित्रों में मुखौटा है। बाहर से, वे अक्सर विशुद्ध रूप से बेतुके लगते हैं, लेकिन चमकीले रंगों और मज़ेदार संवादों के नीचे कहीं अधिक गहरी चीज़ की एक परत होती है। अतियथार्थवादी हास्य, अतिरंजित पात्रों के उपयोग के माध्यम से, जो एक साथ महसूस करते हैं कि वे इस दुनिया का हिस्सा हैं और किसी अन्य ग्रह से हैं, और विपुल संगीतमय संख्याएं, दोनों आधुनिक संस्कृति की विचित्र पेचीदगियों के बारे में छिपे हुए सत्य को प्रकट करते हैं।

दिन का कोलाइडर वीडियो
- Advertisement -


सेलेस्टे और फ्रेया ने अपने शुरुआती स्केच के साथ भ्रामक रूप से सरल तरीके से श्रृंखला के बेतुके स्वर को पूरी तरह से सेट किया। एक आकर्षक पिकनिक सभा में, दिखावा करने वाले वयस्कों का एक समूह बंधक गणनाओं पर चर्चा करने के लिए खड़ा होता है। जब वे ऋण के बारे में अपनी चर्चा को दिलचस्प बनाने के लिए तिनके को पकड़ते हैं तो वे एक-दूसरे को एक-दूसरे से मिलाने की कोशिश करते हैं, लेकिन स्केच को तब मोड़ दिया जाता है जब कैमरा धीरे-धीरे घास में पास के दो घोंघे तक पहुंच जाता है, जिसमें ड्रिंग और पार्कर के चेहरे जुड़े होते हैं। आगे क्या होगा इसकी भविष्यवाणी करने का कोई तरीका नहीं है। घोंघे 80 के दशक की एक उत्साहित धुन गाना शुरू करते हैं, और इससे पहले कि आप जो कुछ भी चल रहा है उसे एक साथ जोड़ सकें, स्केच समाप्त हो जाता है। यह अप्रिय रूप से परिपक्व बातचीत और कुछ ही सेकंड के लिए घोंघे गाते हुए वयस्कों के जीवन को अर्थहीन बना देता है। अगर घास में घोंघे एक-दूसरे के लिए गाते हैं तो हमारे दिन-प्रतिदिन के मुद्दे वास्तव में कितना मायने रखते हैं? अति-विश्लेषणात्मक होने के बिना, ड्रिंग और पार्कर “अभिजात वर्ग”, आधुनिक उच्च-वर्ग की बातचीत की हास्यास्पदता पर लगभग शून्यवादी रूप से व्यक्त करने के लिए वास्तविकता-झुकने वाले बेतुकेपन के इस रूप का उपयोग करते हैं।

- Advertisement -

संबंधित: 8 सर्वश्रेष्ठ ‘की एंड पील’ स्केच जो जॉर्डन पील के हॉरर करियर को दर्शाते हैं

हालांकि, बाद में, ड्रिंग और पार्कर अपने स्केच हॉटलाइन अंश के माध्यम से एक प्रमुख सामाजिक मुद्दे पर अधिक स्पष्ट रूप से टिप्पणी करते हैं। स्केच का आधार सरल है: ड्रिंग और पार्कर, स्वयं के रूप में, क्रोधित दर्शकों के लिए अपनी शिकायतों को प्रसारित करने का एक तेज़, आसान तरीका प्रस्तुत करते हैं आलसी सुज़न, या कॉमेडी में कई महिलाओं के मामले में अधिक संभावना है, कॉमेडियन के बारे में उनकी शिकायतें। ड्रिंग और पार्कर के आकर्षक कपड़े, बड़े बाल, और चमकदार, कृत्रिम मुस्कान के रूप में वे एक चंकी टेलीफोन में बात करते हैं जो सीधे 1980 के दशक के इन्फोमर्शियल से बाहर लगता है। हालांकि, का मुद्दा ऑनलाइन महिलाओं के प्रति घृणा एक विशिष्ट आधुनिक समस्या है। ड्रिंग और पार्कर ऐसे कपड़े पहने हुए हैं जैसे कि वे दशकों पीछे हैं, क्योंकि वास्तव में, महिला कॉमेडियन के साथ गलत व्यवहार करने का स्तर ऐसा लगता है कि इसे पिछली शताब्दी में छोड़ दिया जाना चाहिए। “यदि आप हमारी सामग्री, या हम, या दोनों को पसंद नहीं करते हैं,” पार्कर और ड्रिंग दर्शकों से कहते हैं, “हमें ट्वीट न करें, हमें ईमेल न करें … हमारी हॉटलाइन पर कॉल करें और हमें व्यक्तिगत रूप से बताएं!” जबकि रचनाकार सभी मुस्कुराते और हँसते हैं क्योंकि वे ध्यान से लिखते हैं कि “वेश्या” की कौन सी वर्तनी फोन पर पुरुष चाहते हैं कि वे अपनी शिकायत के लिए उपयोग करें, वे एक गहरे विषय पर कुहनी मारते हैं। यह विपरीत और अतिरंजित सेट और पोशाक डिजाइन एक गहन बेतुका स्केच बनाता है, और श्रृंखला में सबसे महत्वपूर्ण में से एक है।


ड्रिंग और पार्कर अक्सर पूरी श्रृंखला में रेखाचित्रों से उन्हीं पात्रों को वापस लाते हैं, जो जब एक साथ बंधे होते हैं, तो एक सुसंगत कहानी बनाते हैं। यहां सबसे अच्छे, सबसे बेतुके स्केच पात्रों में से एक है दो असहनीय रेडियो शो होस्ट रिकी, ड्रिंग द्वारा निभाई गई, और निक्की, पार्कर द्वारा निभाई गई। “यह 6:30 बजे है,” निक्की माइक्रोफोन में चिल्लाती है क्योंकि रिकी एक ध्वनि-प्रभाव बटन को पटक देता है जो खून से लथपथ चीख को बाहर निकाल देता है। पहले स्केच में, जिसमें उन्हें दिखाया गया है, ऐसा लगता है कि ड्रिंग और पार्कर बस मज़ाक उड़ा रहे हैं कि रेडियो शो में हास्य कितना शिशु हो सकता है (रिकी क्लासिक ब्रिटिश पुडिंग, स्पॉटेड डिक के बारे में एक मजाक पर अनियंत्रित रूप से हंसता है)। हालाँकि, जैसे-जैसे रिकी और निक्की श्रृंखला में आगे बढ़ते हैं, रिकी और निक्की की कहानी बहुत गहरे रंग में बदल जाती है। जब उनके स्पष्ट रूप से थक चुके निर्माता मार्कस (सुनील पटेल) उनसे नाराज़ होने लगता है, वह सचमुच निक्की को “अनप्लग” करता है, और रिकी की पीठ पर गर्म चाय डालता है, जिससे उसकी बैटरी नष्ट हो जाती है। बिना किसी संकेत या लीड-अप के, यह अचानक पता चला कि दो शो होस्ट वास्तव में रोबोट थे। एक बार फिर, ड्रिंग और पार्कर वह करते हैं जो वे सबसे अच्छा करते हैं: जैसे-जैसे प्रत्येक स्थिति बेतुकापन में बढ़ती है, आधुनिक संस्कृति की अजीब घटनाओं के बारे में सच्चाई की परतें वापस छील जाती हैं। इस मामले में, यह आज के रेडियो शो में अक्सर चर्चा किए जाने वाले विषयों का पागलपन है।


एक अन्य स्केच में, ड्रिंग और पार्कर मेगन और माइकेला का परिचय कराते हैं, दो महिलाएं जो एक गोद भराई के रास्ते में हैं, जिनका शांतिपूर्ण चलना अचानक पटरी से उतर जाता है, जब उन्हें समूह चैट में अपने दोस्त हन्ना से एक संदेश प्राप्त होता है जिसमें उन्हें उपहार के लिए भुगतान करने के लिए कहा जाता है। समूह ने व्यवस्था की थी। तुरंत, मेगन और माइकेला संदेश के लिए गहरा अपराध करते हैं और शिकायत करना शुरू करते हैं कि कैसे हन्ना उन्हें कभी वापस भुगतान नहीं करती है। हालांकि, रेडियो शो स्केच की तरह ही, ड्रिंग और पार्कर इसे एक नए, अभूतपूर्व स्तर तक बढ़ाते हैं। हन्ना के संदेश से निराश होकर, मिशेला उपहार के रूप में उपयोग करने के लिए एक बच्चे की बाइक चोरी करने का सहारा लेती है। बाइक चुराते समय पार्कर के चेहरे के भाव, और उसकी यह टिप्पणी कि वह खाली हाथ गोद भराई करने के बजाय “सचमुच मृत हो जाएगी”, बताती है कि माइकेल की दुनिया में, इस स्थिति के अलावा और कोई विकल्प नहीं है। चोरी। वास्तव में, यह संवाद में इस पागल अतिशयोक्ति के माध्यम से है, और परिदृश्य की वृद्धि है कि पार्कर और ड्रिंग आधुनिक संस्कृति के इस पहलू की बेरुखी पर टिप्पणी करते हैं। यह न केवल हम स्क्रीन के पीछे अन्य लोगों के साथ कैसे बातचीत करते हैं, जो अक्सर हास्यास्पद होता है, बल्कि हम इन इंटरैक्शन पर भी कैसे प्रतिक्रिया देते हैं। क्या हन्ना का संदेश वास्तव में विनम्र और सौम्य है? या फिर उन्हें सबके सामने बेनकाब करना निष्क्रिय-आक्रामक और अनावश्यक है? किसी भी तरह, माइकल की चोरी का सहारा लेने की प्रतिक्रिया दोनों सिरों पर तर्कहीनता की बात करती है।

श्रृंखला में बाद में, ड्रिंग और पार्कर ने एक और शानदार बहु-भाग स्केच पेश किया, जिसका शीर्षक था “ए फ्रेंच वूमन इन ए फिल्म”, और फिर बाद में एक छोटे शीर्षक के साथ, “एक आदमी द्वारा लिखित”। ड्रिंग द्वारा निभाई गई एक फ्रांसीसी महिला सैंड्रिन, पार्कर द्वारा निभाई गई अपने मित्र थॉमस को अपनी सहजता से प्रसन्न करती है। सैंड्रिन का चरित्र जल्दी ही एक अतिरंजित उन्मत्त पिक्सी ड्रीम गर्ल क्लिच की तरह लगने लगता है जिसे मीडिया में कई बार देखा गया है। यह ट्रॉप अक्सर एक बहुत ही एक आयामी, चुलबुली और किशोर चरित्र के आसपास केंद्रित होता है जो पूरी तरह से पुरुष नायक के चाप को पूरा करने के लिए मौजूद होता है। स्केच इस पर मज़ाक उड़ाता है, क्योंकि सैंड्रिन ने फैसला किया कि वह थॉमस को अपने जीवन में और अधिक साहसी बनने में मदद करने जा रही है। “एडवेंचर” सिर्फ उसके शुक्रवार की रात के टेकआउट रूटीन को बदल रहा है। Sandrine रेस्तरां से मेनू पकड़ लेता है और उसे रिप करता है। एक बिंदु पर वह इसे उल्टा रखती है, और लगभग गिर जाती है क्योंकि यह “बहुत भारी” है। एक बिंदु पर, वह थॉमस से कहती है, “क्या आप कभी चीखना नहीं चाहते?” सैंड्रिन की “अंतर्दृष्टि” खाली और सामान्य है, लेकिन पुरुषों द्वारा लिखी गई कई महिला पात्रों की तरह, उन्हें केवल इसलिए बुद्धिमान माना जाता है क्योंकि वह सुंदर और निर्लिप्त हैं। सैंड्रिन के चरित्र के भीतर बेतुकापन पैदा करके और थॉमस, ड्रिंग और पार्कर के साथ उसकी बातचीत ने पुरुषों द्वारा लिखे गए एक-आयामी महिला पात्रों की महामारी पर चतुराई से टिप्पणी की।


यह दुर्लभ है कि एक स्केच कुछ ही मिनटों में इतने सारे अचेतन संदेशों को पैक कर सकता है, जबकि सभी अजीब तरह से मूल और मजाकिया हैं। उम्मीद है कि पार्कर और ड्रिंग का एक और सीज़न आने वाला है, लेकिन तब तक, पहले वाले ने दर्शकों को अनपैक करने के लिए बहुत कुछ छोड़ दिया है।

- Advertisement -

If you liked this post, you should probably follow us on our Google Newsstand
You can Follow us on Medium.com too!!

Related Articles

Leave a Reply

Latest Articles